Indian Occupation

Indian Occupation

बिना किसी अनुभव के कैसे नौकरी मिल सकती है। 8 महत्वपूर्ण बाते। 

यदि आप अपना करियर शुरू कर रहे हैं, या अपना पद बदल रहे हैं या किसी नए काम में नौकरी बदल रहे हो, तो आप अनुभव की कमी के कारण परेशानी महसूस कर सकते हैं। लेकिन हम आपकी परेशानी दूर कर सकते है, कैसे नौकरी मिल सकती है, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने कार्यकुशलता (Skills) को अच्छा कर सकते हैं और नई नौकरी या काम  में सफल होने के लिए नए कार्यकुशलता (Skills) विकसित कर सकते हैं। कुछ अच्छे  विचारशील योजना पर काम करके, बिना किसी अनुभव के नौकरी पाए और आप कंपनी को दिखा सकते हैं कि आप नौकरी के लिए सही उम्मीदवार हैं, भले ही आपके अनुभव का स्तर कुछ भी हो।

बगैर किसी अनुभव के नौकरी कैसे पाएं?

अगर आप नौकरी ढूँढ रहे है और आपके पास कोई अनुभव नहीं है तो नौकरी पाने के लिए यहां बताये हुए 8 तरीको को अच्छे से पढ़े, नयी नौकरी पाने से लेकर, आवेदन करने मैं सुधार तक और कंपनियों को परभावित करने के लिए आपकी बहुत मदत करेगा। 

1. पिछले कार्य अनुभव को उजागर करे

यदि आप अपना करियर बदल रहे हैं, तो आप कंपनी को नई भूमिका में सफल होने की अपनी क्षमता दिखाने के लिए अपने पिछले कार्य अनुभव का उपयोग कर सकते हैं। अपने बायोडाटा और कवर लेटर में, अपने द्वारा किए गए उस काम को उजागर( highlight ) करें जो नए काम मैं कंपनी को काम आ सकते है। जो आपको अपने पिछले अनुभव से सीखा है। ऐसे कार्य को अपने बायोडाटा में अच्छे से उजागर(हाईलाइट) करे।

उदाहरण के लिए, यदि आप वर्तमान में एक सेल्समेन  के रूप में काम करते हैं और ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer Service Representative )बनना चाहते हैं, तो आप अपनी वर्तमान भूमिका में किये गये कामो का वर्णन कर सकते हैं, जैसे बातचीत, मित्रता और पेशेवर तरीके से ग्राहक या उसकी शिकायतों को हल करना। . भले ही आपकी वर्तमान नौकरी, जो नौकरी आप करना चाहते हो उससे संबंधित न हो, फिर भी आप अपने बायोडाटा मैं ये बाते अच्छे से दिखा सकते है।

2.अपने सॉफ्ट स्किल्स पर ध्यान दे।

सॉफ्ट स्किल्स लगभग हर काम के लिए आवश्यक हैं, नई नौकरी के लिए आवेदन करते समय या करियर बदलते समय, उन सॉफ्ट स्किल्स पर जोर दें जिनका उपयोग आप काम को अच्छी तरह से करने के लिए कर सकते हैं। आपके व्यक्तित्व के उन गुणों ( Skills ) पर विचार करें जो आपको अपनी वर्तमान जॉब के कामो को करने के लिए आपकी मदत करते है। यदि आपके पास कोई पिछले कार्य अनुभव नहीं है, तो उन तरीकों पर विचार करें जिनसे आपने अन्य तरीकों से सॉफ्ट कौशल का प्रदर्शन किया होगा, जैसे आपका वो काम जो अपने अलग से सीखा हो या आता हो जैसे कला, शतरंज, सुलेख, फ़ोटोग्राफ़ी, वाद-विवाद, डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी, नाटक, नृत्य, संगीत| 

कुछ ऐसे सॉफ्ट स्किल्स सेलेक्ट करे जो आपको कंपनी मैं जॉब सर्च करने या दिलाने मैं आपकी मदत कर सकते है। 

Communication
Organizational
Problem-solving
Attention to detail
Time management
Interpersonal skills
Creativity
Adaptability or flexibility
Teamwork
Leadership

3 .स्वयंसेवा (freelancer) या इंटर्नशिप का विचार करें

स्वयंसेवा और इंटर्नशिप को आप अपने रिज्यूमे पर जोड़ने से आप अपने मौजूदा अनुभव और स्किल की वैल्यू बढ़ा सकते हैं। अपने करियर के लक्ष्यों को पाने के लिए आप स्वयंसेवा (freelancer) या इंटर्नशिप के अवसरों की खोज करें। उदाहरण के लिए, यदि आप वीडियो प्रोडक्शन में काम करना चाहते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में किसी संगठन के लिए विपणी और संपादन कार्य करने के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं। इस प्रकार के काम को पूरा करके, आप इस कार्य के बारे में अपने नए पद (job ) के लिए आवेदन करते समय अपने रिज्यूमे में शामिल करके अच्छा अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

4. नौकरी पर ट्रेनिंग प्राप्त करें

कुछ कंपनियाँ आपको नई जॉब से पहले ट्रेनिंग देते है जिसे आप नई जॉब कार्य का अनुभव जल्दी ले सकते है। कुछ पदों पर कार्यरत कई लोग, जैसे वेल्डर, बढ़ई और मैकेनिक, बिना किसी पूर्व अनुभव के अपने काम जो उन्हें दिया जायेगा उसे करने से पहले उस काम के बारे मैं कंपनी से ट्रेनिंग करते है। कुछ कंपनियों या उद्योगों ट्रेनिंग के दौरान यह भी चेक करते है की आपका उस काम के पिरति रूचि कैसी है आप लम्बे समय कंपनी से जुड़े रह सकते है या नहीं। 

5. बायोडाटा और कवर लेटर अच्छे से तैयार करे

 बिना पूर्व कार्य अनुभव वाली नौकरियों के लिए आवेदन करते समय, प्रत्येक पद के लिए अपना बायोडाटा और कवर लेटर अच्छे से तैयार करें। नौकरी के लिए कंपनी को कैसे स्किल्स की जरूरत है जॉब  विवरण को अच्छे से पढ़े और बायोडाटा मैं ज्यादातर उन्ही बातो या पॉइंट्स को रखे जो कंपनी की जरूरत है। उदाहरण के लिए, यदि मार्केटिंग सहायक के पद के लिए सोशल मीडिया के ज्ञान और मजबूत कम्युनिकेशन स्किल्स वाले उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है, तो अपने बायोडाटा और कवर लेटर में उन क्षमताओं को प्रदर्शित करने के तरीके खोजें।

किसी दूसरी भूमिका या उद्योग में नौकरियों पाने के लिए, स्वयंसेवी कार्य (freelancer) और इंटर्नशिप सहित आपके सभी स्किल्स , शिक्षा और अनुभव को सही तरिके से रखकर बायोडाटा तैयार करना जॉब के लिए मदत कर सकता है। फिर आप जिस भी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, उसके लिए बायोडाटा का एक रूप बनाएं और प्रत्येक पद की योग्यताओं को पूरा करने के लिए इसे तैयार करें। प्रत्येक पद के लिए अपना बायोडाटा तैयार करने से आपको कंपनियों को यह दिखाने में मदद मिल सकती है कि आप नई नौकरी में सफल होने के लिए अपने पुराने स्किल्स का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

6. अपना नेटवर्क बनाये। 

जिन पदों या कम्पनयों मैं आप काम करना चाहते हैं, वहां के लोगों के साथ नेटवर्किंग करके, आप अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए एक अछा नेटवर्क तैयार कर सकते हैं। अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से पूछें कि क्या वे आपके रूचि रखने वाले जॉब और कंपनियों में काम करने वाले किसी व्यक्ति को जानते हैं और परिचय का अनुरोध करें। आप लोगों से ईमेल द्वारा भी संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपने काम के बारे में आपसे बात करने के लिए कॉफ़ी पर आमंत्रित कर सकते हैं। सोशल मीडिया का उपयोग करे और एक प्रोफ़ेशनल नेटवर्क तैयार करे। 

आप अन्य तरीकों से भी नेटवर्क बना सकते हैं। कुछ रणनीतियाँ जिनका उपयोग आप कम्पनिया के भीतर लोगों से मिलने और नेटवर्क स्थापित करने के लिए कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:
जिसमे आपकी रूचि है उन जॉब प्रोफाइल वाले संगठन से जुड़े।
कपिनियो के प्रोग्राम, सम्मेलन या सेमिनारों में भाग ले।
सोशल मीडिया पर दूसरों से जुड़ना जो आपके छेत्र से संबंद रखते हो।

7. Complete courses or certifications

जिस छेत्र मैं आप नौकरी करना चाहते है, आप कुछ ऐसे courses or certifications ले सकते है जो आपके करियर के लिए एक अच्छी भूमिका निभा सकते हैं। अपने क्षेत्र में आस-पास ऐसे इंस्टिट्यूट, खोजे जहाँ आप courses or certifications कर सकते है। उदाहरण के लिए, यदि आप वेब डिज़ाइनर बनने में रुचि रखते हैं, तो आप प्रोग्रामिंग डिज़ाइन में कोर्स कर सकते हैं। एक बार जब आप कोर्सेस शिक्षा को पूरा कर लेते हैं, तो कंपनियों को ऐसे candidates को उस  क्षेत्र में जॉब देने के ज्यादा अवसर रहते है। अगर अपने courses or certifications ले रखा है तो उसे अपने बायोडाटा में दिखाए।

8. अपना एक पोर्टफोलियो तैयार करे। 

कई परकार की जॉब्स के लिए, विशेष रूप से रचनात्मक जॉब्स के लिए, आप अपने दम पर कामो को पूरा करके साबित कर सकते हैं कि आप काम करने में कितने सक्षम हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप लेखक बनना चाहते हैं, तो आप एक निःशुल्क वेबसाइट बना सकते हैं और अपना लेखन ऑनलाइन पोस्ट कर सकते हैं। यदि आप एक Interior डिज़ाइनर में काम करना चाहते हैं, तो आप अपना पोर्टफोलियो तैयार कर सकते हैं। जिसे जॉब देने वाली कंपनियों को यह मालूम चलता है की आपको क्या क्या आता है और आप कैसा काम करना जानते है। एक पोर्टफोलियो किसी नई भूमिका या कंपनी के लिए आपकी पहल और जुनून को भी दर्शाता है।

बिना अनुभव के नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए जरुरी बाते। 

यदि आपके पास कम कार्य अनुभव, या नहीं  है तो नौकरियों के लिए आवेदन करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ अतिरिक्त जरुरी बाते दी गई हैं:

आपको किस चीज़ से प्रेरणा लेते है। 

नौकरी मैं अनुभव के अलावा, कंपनी इस बारे में अधिक जानना चाह सकते हैं कि आप किसी विशिष्ट करियर में रुचि क्यों रखते हैं। नौकरी खोज के दौरान, जितना हो सके स्पष्ट रूप से बताएं कि आप इस क्षेत्र में क्यों काम करना चाहते हैं। आप काम से किसी व्यक्तिगत जुड़ाव या उस पल के बारे में बात कर सकते हैं जिसने आपको इस करियर को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। इंटरव्यू के दौरान आप अपने बायोडाटा में, अपने कवर लेटर में अपने लॉन्ग-टर्म गोल्स या लक्ष्यों पर भी चर्चा कर सकते हैं।

पर्यास करते रहे।

नई नौकरियों के लिए आवेदन करते समय अपने प्रयासों में निरंतरता रखें। अपने लिए एक शेड्यूल बनाएं और अपनी नौकरी खोज के लिए लक्ष्य निर्धारित करें, जैसे प्रत्येक सप्ताह एक निश्चित संख्या में आवेदन भेजना। आपके द्वारा भेजे गए आवेदनों को ट्रैक करें और जॉब के बारे में पूछताछ करने के लिए कंपनियों से संपर्क करें। यह काम आपको नौकरी के लिए दिशा दिखने  और संभावित रूप से अपनी पहली नौकरी पाने में मदद कर सकता है।

कंपनी से प्रतिक्रिया मांगें

यदि आप पाते हैं कि आपको कंपनी मिल रहे हैं लेकिन नौकरी के प्रस्ताव नहीं मिल रहे हैं, तो कंपनी  से अपने आवेदन के बारे में प्रतिक्रिया माँगे। एक दोस्ताना ईमेल भेजें और अपने आवेदन के संबंध में उनकी ईमानदार प्रतिक्रिया मांगें। जब कोई कंपनी आपको अपने  निर्णय के बारे में बताता है, या आपको कोई प्रतिक्रिया मिलती है, तो अपने आपको और बेहतर करने के लिए अपने बायोडाटा को  उन सभी बातो के आधार पर बनाये या अपडेट करे जो फीडबैक कंपनी ने आपको दिया है। 

For Latest Job Update Join Our Groups:

Click Here for latest Jobs update :

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
× How can I help you?